Translate(अनुवाद करें)

अपर जिला जज ने जिला कारागार का किया निरीक्षण, बंदीजन को किया जागरूक

प्रतापगढ़ संवाददाता गणेश राय 
प्रतापगढ़ उ0प्र0 राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार, जनपद न्यायाधीश अब्दुल शाहिद के आदेशानुसार अपर जिला जज/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नीरज कुमार बरनवाल ने जिला कारागार का निरीक्षण किया एवं बंदीजन को विधिक जानकारी देते हुये जागरूक किया। जेल अधीक्षक रमाकान्त ने बताया कि जिला कारागार में कुल 1122 बंदी निरूद्ध है जिसमें 1028 पुरूष एवं 47 महिला तथा 47 किशोर बन्दी शामिल है। विचाराधीन महिला बंदियों के साथ कुल 6 बच्चे रह रहें है।
 दो महिला बन्दी गर्भवती है जिनका महिला चिकित्सक द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया है। निरीक्षण के दौरान सचिव ने कारागार में कौशल विकास मिशन केन्द्र, पुस्तकालय, महिला बैरिक और बाल चक्र, पाकशाला, लीगल एड क्लीनिक, वीडियो कान्फ्रेसिंग रूम सहित जेल परिसर की साफ-सफाई, बन्दियों से सम्बन्धित अभिलेखों का निरीक्षण किया
इस अवसर पर जेल विजिटर विश्वनाथ त्रिपाठी एडवोकेट ने बन्दियों को निःशुल्क विधिक सहायता व प्लीबारगेनिंग के बारे में जागरूक किया। जेल विजिटर ने बंदियो को बताया कि जिन बंदियों के पास मुकदमें की पैरवी हेतु निजी अधिवक्ता न हो तो ऐसे लोग प्रार्थना पत्र के माध्यम से निःशुल्क अधिवक्ता की मांग कर सकते है, उन्हें इसके लिये कोई शुल्क नहीं देना होगा। इस मौके पर उप जेलर आफताब अंसारी ने बताया कि जिस बन्दी द्वारा निःशुल्क अधिवक्ता की मांग लिखित या मौखिक की जाती है उन्हें निःशुल्क अधिवक्ता उपलब्ध कराने की सुविधा जिल विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से दिलायी जाती है बताया कि महिला बैरिक में महिला बन्दी के साथ जो बच्चे है उनके स्वास्थ्य व कपड़े आदि की पूरी व्यवस्था की जाती है। निरीक्षण के पूर्व बन्दीगण को सुबह का खाना दिया जा चुका था। कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत रीता बनर्जी द्वारा बन्दियों को कोहडोरी (बड़ी) बनाने और आंवले की कैन्डी बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा था। सचिव ने जेल अधिकारी को निर्देशित किया कि जिन बंदियों के पास मुकदमें की पैरवी हेतु निजी अधिवक्ता नहीं है उनको चिन्हित करके उनके नाम पता पूर्ण विवरण सहित प्राधिकरण कार्यालय को लिखित में अवगत करायें जिससे ऐसे बंदियों को निःशुल्क अधिवक्ता उपलब्ध कराया जा सके। इस अवसर पर उप जेलर आफताब अंसारी एवं उप जेलर शारदा देवी उपस्थित रहे।

No comments:

Powered by Blogger.