Translate(अनुवाद करें)

भारत-डेनमार्क के बीच गतिशीलता एवं प्रवासन साझेदारी समझौता

भारत और डेनमार्क ने गुरुवार को गतिशीलता एवं प्रवासन साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए। भारत पहुंचे डेनमार्क के विदेश मंत्री लार्स लोके रासमुसेन ने विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर के साथ बैठक की और समझौते पर हस्ताक्षर किए। 
इस दौरान दोनों नेताओं ने आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया और भारत-डेनमार्क राजनयिक संबंधों के 75 साल की स्मृति में एक लोगो का अनावरण भी किया। इसके साथ ही दोनों मंत्रियों ने डेनमार्क में रोजगार के लिए भारतीय हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स की भर्ती पर साझेदारी स्थापित करने की संभावनाएं तलाशने का निर्णय लिया।
जयशंकर ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा स्वास्थ्य, शिक्षा और समुद्री सहयोग पर नए विचारों से साझेदारी को मजबूत करने के लिए डेनमार्क के विदेश मंत्री रासमुसेन के साथ सार्थक बातचीत हुई। दोनों देशों ने गतिशीलता और प्रवासन साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए और राजनयिक संबंधों के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में लोगो का अनावरण किया।
विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा इस दौरान दोनों पक्ष 2024 में जल्द से जल्द हरित रणनीतिक साझेदारी की मध्यावधि समीक्षा को अंतिम रूप देने, एक अपडेटिड भारत-डेनमार्क संयुक्त कार्य योजना (2021-26) को पूरा करने और जल्द ही भारत-डेनमार्क संयुक्त आयोग का अगला दौर आयोजित करने पर सहमत हुए।
मंत्रालय के अनुसार दोनों मंत्री रक्षा, सुरक्षा और नई प्रौद्योगिकी सहित नए क्षेत्रों में भारत-डेनिश साझेदारी का विस्तार करने की दिशा में काम करने पर सहमत हुए। दोनों ने इंडो-पैसिफिक महासागर पहल में डेनिश योगदान की संभावनाएं तलाशने का भी फैसला किया।
(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)

No comments:

Powered by Blogger.