Translate(अनुवाद करें)

प्रतापगढ़ DM ने जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में स्वास्थ्य योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की

प्रतापगढ़ जिलाधिकारी ने जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में स्वास्थ्य योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की
प्रतापगढ़ संवाददाता गणेश राय 
सामुदायिक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में साफ-सफाई की व्यवस्था सुदृढ़ की जाये-जिलाधिकारी
स्वास्थ्य सेवायें तथा जनता से जुड़ी योजनाओं को बेहतर तरीके से संचालित करें-जिलाधिकारी
प्रतापगढ़ जिलाधिकारी संजीव रंजन की अध्यक्षता में कैम्प कार्यालय के सभागार मे जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय की बैठक सम्पन्न हुई बैठक में डीपीएम राज शेखर ने पिछली बैठक की कार्यवृत्ति के सम्बन्ध में अवगत कराया एवं उसके अनुपालन के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी।

 जिलाधिकारी ने बैठक में स्वास्थ्य कार्यो की बिन्दुवार समीक्षा करते हुये सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों व अन्य सम्बन्धित को निर्देश दिया गया कि प्रगति के आंकड़ों को पोर्टल पर समय से अंकित करें इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाये। आयुष्मान कार्ड की समीक्षा में पाया गया कि इस माह की प्रगति में सुधार आया है जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि जिन ब्लाकों में आयुष्मान कार्ड के प्रगति की स्थिति कम है उसमें सुधार लाया जाये। 

जिलाधिकारी ने जानकारी ली कि अब तक कितने लोगों ने निःशुल्क ईलाज हेतु आयुष्मान कार्ड का लाभ लिया है तो बताया गया कि 770 लोगों ने सरकारी अस्पताल एवं 387 लोगों ने प्राइवेट हास्पिटल में निःशुल्क ईलाज कराया है, जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि सम्बद्ध अस्पतालों में अधिक से अधिक लाभार्थियों का निःशुल्क ईलाज कराया जाये, ईलाज एवं उपचार हेतु किसी से धनराशि न ली जाये इसका विशेष ध्यान रखें इसमें लापरवाही कदापि न बरती जाये। प्रधानमंत्री टीवी मुक्त अभियान की समीक्षा की तो बताया गया कि जनपद में टीबी मरीजों की संख्या 2494 है जिसमें बाल रोगी 111, महिला रोगी 1099 एवं पुरूष रोगी 1284 है जिनका ईलाज चल रहा है।

 प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना के सम्बन्ध में बताया गया कि 5166 लाभार्थियों का पंजीकरण किया गया है और उन्हें लाभान्वित किया जा रहा है। राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के सम्बन्ध में बताया गया कि 96 प्रतिशत दवा खिलायी जा चुकी है जिस पर जिलाधिकारी ने 100 प्रतिशत दवा खिलाने के निर्देश दिये। समस्त प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देशित किया कि सामुदायिक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में साफ-सफाई की व्यवस्था सुदृढ़ की जाये और परिसर को सुन्दर बनाया जाये। सीएचसी बाघराय में स्वास्थ्य कार्यो के प्रगति खराब पायी गयी जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि प्रगति में सुधार लाये

No comments:

Powered by Blogger.